बारिश में बही कार बाइक की कौन करेगा भरपाई, क्या सरकार देगी इंश्योरेंस?

Sports News Without Access, Favor, Or Discretion!

  1. Home
  2. National

बारिश में बही कार बाइक की कौन करेगा भरपाई, क्या सरकार देगी इंश्योरेंस?

car


Haryana khabar : पिछले कुछ दिनो से देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश हो रही है, जिसके कारण कई जगह पर पानी भर गया है। कहीं-कहीं तो पानी का तेज बहाव रोड को ही बहा ले गया। पानी की रफ्तार तेज होने से गाड़ियां बह जा रही हैं, जिसका वीडियो सामने आ रहा है।

इस तरह की प्राकृतिक आपदाओं के कारण जान-माल की हानि हो सकती है। आप आपकी कार भी बारिश के कारण खराब हो गई है या आपका वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गया है तो आज हम इससे जुड़ी खबर आपके लिए लेकर आए हैं। अगर आपकी कार बह गई तो ऐसी हानि होने के बाद क्या उसकी भरपाई इंश्योरेंस कंपनी करेगी।

क्या आप कार इंश्योरेंस के जरिए अपने वाहन के नुकसान की भरपाई कर सकते हैं। इसलिए आप जब भी अपने लिए मोटर इंश्योरेंस खरीदें, तो जरूर इस बात का ध्यान रखें ताकि आपको बाद में किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

car

जब भी आप अपने लिए वाहन बीमा लेने जाएं तो उस समय सिर्फ चोरी या किसी कलपुर्जे में खराबी और टूट - फूट के बारे में ही ना सोचें। बल्कि इस बात का ख्याल रखें कि इंश्योरेंस आप खरीद रहे हैं, जिसमें प्राकृतिक आपदाओं से हुए नुकसान की भरपाई भी आपके इंश्योरेंस में हो जाए। जब आप ऐसी छोटी -छोटी बातों का ख्याल रखकर इंश्योरेंस लेंगे तो आपके नुकसान की भरपाई भी हो जाएगी।

जिस तरह की बारिश और बाढ़ के कहर की तस्वीर सामने आ रही है, उससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि कार के बॉडी तक को भारी नुकसान हुआ है। आपको बता दें, भारत में कई ऐसी बीमा पॉलिसी है जो इस तरह के डैमेज को कवर करती है।

इस तरह के नुकसान से अगर आप बचना चाहते हैं तो सबसे पहले इस बात का ख्याल रखें कि जिसमें भारी इंजन भी कवर शामिल हों। प्राकृतिक आपदा  से इंजन  सीज होता है तो हाइड्रोस्टेटिक लॉक कहते हैं। इस तरह के मामले में बीमा कंपनियां इसलिए क्लेम नहीं देतीं क्योंकि ऐसी स्थिति को दुर्घटना के कैटेगरी में रखा जाता है।

आपको बता दें, मोटर कानून के तहत 1988 के मुताबिक, बाढ़, बारिश, आंधी-तूफान या किसी अन्य प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान ऑन डैमेज कवर में आते हैं।

AROUND THE WEB

Bollywood

Featured