"प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 की 3 साल पूरे होने पर भाषाओं में किताबों का विमोचन करते हुए जारी की पीएमश्री योजना की पहली किस्त!"

Sports News Without Access, Favor, Or Discretion!

  1. Home
  2. National

"प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 की 3 साल पूरे होने पर भाषाओं में किताबों का विमोचन करते हुए जारी की पीएमश्री योजना की पहली किस्त!"

pm india


NEP: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तीसरे वर्षगांठ पर एक भव्य समारोह के दौरान भारत मंडपम में अखिल भारतीय शिक्षा सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस सफल कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने शिक्षा और कौशल को समर्पित 12 भारतीय भाषाओं में किताबों का विमोचन किया, जिससे भारतीय भाषाओं को मिला सम्मान। इसके अलावा, पीएमश्री योजना के तहत पहली किस्त भी जारी की गई।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर पर शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया और कहा कि शिक्षा देश का भाग्य बदलने की ताकत है। उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के मूल उद्देश्य को याद दिलाया, जो नई पीढ़ी को तकनीकी और रूपरेखा में सुधार करके देश के भविष्य के लिए तैयार करने का है।


एनईपी 2020 के तहत प्रगति के चारणों में से तीसरे चरण के शुभारंभ के साथ इस समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों में शिक्षा के समृद्धि और विकास के बारे में चर्चा की गई। अखिल भारतीय शिक्षा सम्मेलन में कई सत्र शामिल हुए, जिनमें शिक्षा और शासन, समावेशी शिक्षा, वंचित समूहों के मुद्दे, राष्ट्रीय संस्थान रैंकिंग फ्रेमवर्क, भारतीय ज्ञान प्रणाली, शिक्षा का अंतर्राष्ट्रीयकरण, और शिक्षा में नवाचार जैसे विषयों पर चर्चा हुई।

यह समारोह शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी विशेषज्ञों, नीति निर्माताओं, उद्योग प्रतिनिधियों, शिक्षकों, और स्कूलों, उच्च शिक्षा और कौशल संस्थानों के छात्रों को एक स्थान पर मिलाकर एनईपी 2020 के लागू करने संबंधी अपनी अन्तर्दृष्टि, सफलता की कहानियों, और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने का मौका प्रदान करता है, जिससे नीति के विकास के लिए नई रणनीतियों का निर्माण हो सके।

AROUND THE WEB

Bollywood

Featured