RBI के नए नियम, जाने कब कैसे और क्यों हो सकता है अकाउंट बंद

Sports News Without Access, Favor, Or Discretion!

  1. Home
  2. National

RBI के नए नियम, जाने कब कैसे और क्यों हो सकता है अकाउंट बंद

rbi


Haryana Khabar : पिछली बार नोटबंदी में 500-1000 के नोट बंद होने के बाद सरकार ने अब 2000 का नोट भी बंद कर दिया हैं। ऐसे में अगर कोई और जानकारी मिलती हैं तो ज़ाहिर सी बात है लोगों में अलग सा डर पैदा तो होगा ही साथ में लोग मिली जानकारी बारे में सही गलत का पता लगाना जरूरी नहीं समझते। 


एक ख़बर में बताया गया है की RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने नए नियम की बात कहते हुए बताया की किसी भी खाते में अगर 30 हज़ार से ज्यादा पैसे हुए तो उनका अकाउंट बंद कर दिया जाएगा। लेकिन पीआईबी ने इस बात को झुठलाते हुए कहा की आरबीआई की ऐसी कोई नियम नहीं बनी हैं और साथ ही अकाउंट में पैसे रखने की भी कोई लिमिट नही तय की गई हैं। आप आपने अकाउंट में लाखो रुपए तक रख सकते हैं। साथ की उन्होंने कहा की आपके अकाउंट के पैसे की सही जानकारी आपके पास होनी जरूरी हैं। 

rbi
आरबीआई ने अकाउंट में मिनिमम बैलेंस की सीमा तय की हैं जिससे आपके अकाउंट में कम से कम मिनिमम बैलेंस होना आवश्यक हैं अन्यथा आपके अकाउंट से धीरे धीरे पैसे कटने लगेंगे और आपका अकाउंट सच में बंद हो जाएगा। साथ की अकाउंट में पैसे जमा कराने और पैसे निकलवाने की सीमा भी तय की गई हैं|

जिसमे आप आपने सेविंग्स अकाउंट में 1 लाख रुपये कैश जमा कर सकते हैं. साथ ही साल में 10 लाख रुपये तक ही कैश में जमा कराने का नियम तय किया गया हैं। इसके साथ ही आरबीआई ने निर्देश दिया है की 10 लाख से ऊपर निकलवाई या जमा कराई गई राशि का भी अलग से हिसाब रखना जरूरी हैं। 

आरबीआई गवर्नर ने लोगों को समझदार बनने की बात कहते हुए कहा की ऐसे कोई भी ख़बर मिलने पर जल्दबाजी न करें बल्कि धैर्य के साथ पूरी बात की जांच पड़ताल कर की कोई कदम उठाए। ऐसा करने से आप खुद को और अपने परिवार को बहुत बड़े नुकसान से बचा सकते हैं।।

AROUND THE WEB

Bollywood

Featured