IAS IPS के सपने को साकार करने का सुनहरा अवसर, जानिए कितने पदों की बढ़ोतरी की मांग हुईं

Sports News Without Access, Favor, Or Discretion!

  1. Home
  2. National

IAS IPS के सपने को साकार करने का सुनहरा अवसर, जानिए कितने पदों की बढ़ोतरी की मांग हुईं

ias ips


Haryana Khabar : IAS IPS बनने का सपना लोगों की रात को नींद उड़ाकर रखता हैं और बहुत से बच्चें दिन रात मेहनत करते है इस मुकाम को हासिल करने के लिए। उनकी इसी मेहनत को देखते हुए हरियाणा सरकार ने IAS IPS ऑफिसरों की संख्या में बढ़ोतरी करने का निश्चय किया हैं।

प्रदेश में जहां IAS के 11 पदों में वर्द्धि होगी वही IPS के 4 से 5 पद बढ़ने की संभावना जताई जा रही हैं। IAS IPS के कॉडर रिव्यू पिछले 2 साल से पेंडिंग है जिनके दिसंबर में होने की संभावना हैं। जिसकी अभी से तैयारी शुरू हो चुकी हैं। 

ips

इससे ब्यूरोक्रेसी में 15 ऑफिसर बढ़ जाएंगे। फिलहाल कम स्टॉफ होने की वजह से बहुत से अफ़सर के पास अलग अलग डिपार्टमेंट हैं जिससे उन्हें काम करने में परेशानी होती हैं। गृह मंत्रालय की तरफ़ से सूचना मिलती हैं की हर 5 साल में कॉडर रिव्यू किया जाएगा इसके बाद ही फ़ैसला लिया जाएगा की पदों में बढ़ोतरी होगी या नहीं। बताया जा रहा हैं की प्रदेश में सीनियर आईएएस कैडर की 117 ही पोस्ट हैं |

ias

जिन्हें बढ़ाकर 128 किया जाएगा। जिससे IAS की पोस्ट भी 215 से 226 हो जाएंगी। साथ ही इस समय हरियाणा में आईएएस के केवल 215 पद हैं जिनके से सीनियर ड्यूटी पोस्ट 117 हैं, 46 सेंट्रल डेपुटेशन रिजर्व, 29 स्टेट डेपुटेशन रिजर्व, 4 ट्रेनिंग रिजर्व, 9 लीव रिजर्व पोस्ट हैं।

इनके अलावा 65 पोस्ट एचसीएस-नॉन एचसीएस के प्रमोशन के लिए अलग से रिजर्व हैं। इसके अलावा राज्य में आईपीएस की कुल 144 पोस्ट हैं जिनमें से राज्य में सीनियर ड्यूटी पोस्ट यानी कैडा पोस्ट 79 है, 31 सेंट्रल डेपुटेशन रिजर्व, 19 स्टेट डेपुटेशन रिजर्व, 3 ट्रेनिंग रिजर्व और 13 लीव रिजर्व पोस्ट हैं। साथ ही एचपीएस से प्रमोशन के लिए 43 पोस्ट भी रिजर्व की गईं हैं।

सरकार का कहना हैं की इससे कानून व्यवस्था बनाए रखने में मदद मिलेगी और साथ ही लोगों को अपने सपने पुरे करने का मौक़ा भी मिलेगा। सरकार द्वारा लिए गए इस फ़ैसले से छात्रो में खुशी की लहर हैं तथा सरकार का कहना हैं की वह छात्र हित में होने वाले अनेक कार्य करने के लिए सदैव तत्पर रहेंगी।।

AROUND THE WEB

Bollywood

Featured