अंत्योदय उत्थान योजनाओं का लाभ देने का सरल माध्यम बनी विकसित भारत संकल्प यात्रा

Sports News Without Access, Favor, Or Discretion!

  1. Home
  2. Haryana

अंत्योदय उत्थान योजनाओं का लाभ देने का सरल माध्यम बनी विकसित भारत संकल्प यात्रा

अंत्योदय उत्थान योजनाओं का लाभ देने का सरल माध्यम बनी विकसित भारत संकल्प यात्रा


Haryana News  - केंद्र और हरियाणा सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाने का सरल माध्यम बनी 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' आज टोहाना के गांव अकांवाली और कुलां पहुंची। यहां ग्रामीणों द्वारा यात्रा का भव्य स्वागत किया गया।

 इन कार्यक्रमों में विकास एवं पंचायत मंत्री  देवेन्द्र सिंह बबली ने मुख्यअतिथि के रूप में शिरकत की। कैबिनेट मंत्री ने इस अवसर उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर, चूल्हा और रेगुलेटर वितरित किए। उन्होंने नागरिकों को विकसित भारत बनाने की शपथ भी दिलाई। किसानों और विद्यार्थियों को कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ने प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

विकास एवं पंचायत मंत्री ने उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा लागू की गई उज्ज्वला योजना महिलाओं के लिए वरदान साबित हुई है। इस योजना के तहत गरीब महिलाओं को सरकार द्वारा मुफ़्त में गैस सिलेंडर, चूल्हा और रेगुलेटर दिए जा रहे है। उन्होंने कहा कि गैस सिलेंडर मिलने से महिलाओं को परंपरागत चूल्हों पर भोजन पकाने से राहत मिली है। बबली ने ग्रामीणों से कहा कि वे सरकार की योजनाओं का लाभ उठाएं।

विकास एवं पंचायत मंत्री ने कहा कि मोदी - मनोहर सरकार के विगत नौ वर्ष गरीब कल्याण के वर्ष रहे हैं। इस कार्यकाल के दौरान गरीबों के घरों में शौचालय बनाए गए, पक्के घर दिए गए, स्वच्छ जल हेतु जल जीवन मिशन योजना व हर घर नल से जल योजना चलाई गई। वही केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के हित में किसानों के खाते में छह - छह हजार रुपये प्रतिवर्ष डाले जा रहे हैं ताकि किसान बीज, खाद के लिए आत्मनिर्भर हो सके।

इसके अलावा गरीबों के जनधन के खाते खुलवाए गए जिन खातों में सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी सहयोग राशियां डी.बी.टी. (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से बिना भ्रष्टाचार के इन तक पहुंचाई गई। इस कार्यक्रम में केंद्र व हरियाणा सरकार की उपलब्धियों पर आधारित शॉर्ट फिल्म का भी प्रसारण किया गया। कार्यक्रम में ग्रामीणों को उन्नत तकनीक से परिचय कराने के लिए ड्रोन शो का भी आयोजन किया गया।

विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में संबंधित विभागों और एजेंसियों ने सूचना और सेवाओं तक पहुंच बढ़ाने के लिए लाभार्थियों के लिए हेल्प डेस्क और जागरूकता शिविर प्रदान करने के लिए स्टॉल लगाए।

AROUND THE WEB

Bollywood

Featured