हरियाणा की इस योजना के तहत किसान के खाते में आएंगे 7000, बस करना होगा ये काम

Sports News Without Access, Favor, Or Discretion!

  1. Home
  2. Haryana

हरियाणा की इस योजना के तहत किसान के खाते में आएंगे 7000, बस करना होगा ये काम

kisan


Haryana Khabar : हरियाणा सरकार के द्वारा जल बचाने पर किसानों के खाते में डाले जाएंगे 7000 रुपए। जी हाँ हरियाणा में पानी की बचत करने पर अब सरकार किसानों को पैसा देगी. ‘मेरा पानी-मेरी विरासत’ स्कीम के तहत यह संभव हो सकेगा।आपको बता दे, कि किसानों को 7 हजार रुपये प्रति एकड़ के तौर पर रकम दी जाएगी। बता दे,कि गिरते हुए भू-जल स्तर को बचाने के लिए सरकार के लगातार प्रयास कर रही है।
 क्या है ? मेरा पानी, मेरी विरासत योजना
घटते जल स्तर पर काबू करने के लिए अब हरियाणा सरकार ने लिया ये अहम फेसला। जल को बचाने के लिए ही हरियाणा के सीएम ने वर्ष 2019 में ‘मेरा पानी मेरी विरासत’ योजना शुरू की थी। जिसके तहत किसानों को भू-जल बचाने के लिए सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उप निदेशक डॉ. आदित्य प्रताप डबास ने बताया कि, किसान पानी बचाने के लिए आगे आएं। पानी का सही इस्तेमाल करें, इसके लिए सरकार किसानों के लिए कई योजनाएं लेकर आई है।

kisan
हरियाणा सरकार के प्रयास लगातार जारी
जैसा कि आपको बता दें कि  इन योजनाओं में एक योजना है यह भी है कि ‘मेरा पानी मेरी विरासत’। इस योजना के तहत जो किसान धान की बजाए दूसरी फसल जैसे मक्का आदि की बुआई करेगा, उन्हे 7 हजार रुपये प्रति एकड़ दिया जाएगा। साथ जो किसान किसान खेत को खाली छोड़ेगा उसे भी सात हजार रुपये दिए जाएंगे।

आपको बता दें, कि जल बचाने कि राह में हरियाणा सरकार के जल को संरक्षण करने के सारे प्रयास जारी है।यहाँ तक की डॉ. आदित्य प्रताप डबास ने बताया कि लगातार गिरते भू-जल स्तर को सुधारने व फसल विविधीकरण को बढ़ाने के लिए विभाग की तरफ से करनाल के किसानों से धान फसल लगाने की बजाय वैकल्पिक फसलों की बुआई करने की अपील की जा रही है।

साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि विभाग द्वारा वैकल्पिक फसलों जैसे-मक्का, कपास, खरीफ दालें (अरहर, मूंग, मोठ, उड़द, ग्वार, सोयाबीन), खरीफ तिलहन (तिल, अरंडी, मूंगफली) चारा फसलें, खरीफ प्याज, सब्जियां यहां तक की खेत का खाली रखना और कृषि वानिकी पोपलर और सफेदा लगाने पर विभाग द्वारा किसान के खाते में 7 हजार रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

AROUND THE WEB

Bollywood

Featured