लक्ज़री गाड़ी और बंगले जितनी क़ीमत रखते हैं ये फूल, जानिए इन फूलों की विशेषता।

Sports News Without Access, Favor, Or Discretion!

  1. Home
  2. Haryana

लक्ज़री गाड़ी और बंगले जितनी क़ीमत रखते हैं ये फूल, जानिए इन फूलों की विशेषता।

Flowers


Haryana Khabar (Pallavi) : अपने घर के बगीचे में रंग बिरंगे फूल किसे पसंद नहीं होंगे। क्योंकि इनकी बातें ही निराली हैं कोई कांटेदार है तो कोई ख़ुशबूदार है। क्या हो अगर आपको पता चले कि दुनिया में कुछ ऐसे फूल भी हैं जिन्हें कोई करोड़पति या अरबपति ही ख़रीदते हैं इनकी क़ीमत इतनी ज़्यादा है की आप उन पैसों से दुनिया के कुछ देश घूम सकते हैं या फिर लक्ज़री गाड़ियाँ ख़रीद सकते हैं ।

सैफरन क्रोकस : इस फूल की क़ीमत क़रीबन 1000 डॉलर या पाउंड होती है, क्योंकि इस फूल में से केसर निकलता है । भारतीय बाज़ार में इसकी क़ीमत क़रीबन 1 से 2 लाख रुपए प्रति किलोग्राम है ।

सेंजेड नांगके आर्किड : इस खूबसूरत फूल की क़ीमत साल 2005 में क़रीबन 86 लाख रुपए थी जो कि अभी काफ़ी बढ़ गई होगी। इस फूल को प्रोसेस होने में आठ घंटे का समय लगता है।

सबसे महँगे फूलों का गुलदस्ता : आपने अपने जीवन में कभी ना कभी फूलों का गुलदस्ता लिया होगा जिसके लिए आपने अधिक से अधिक 3500 रुपए तक दिये होंगे। लेकिन दुनिया के सबसे महँगे गुलदस्ते की क़ीमत एक करोड़ रुपए है। यह वियतनाम के रूबी प्लाजा में पाया जाता है , जिसमें लिली आर्किड और मून फ्लावर के साथ साथ 100 साल पुराना फ़िकस भी लगाया जाता है।

अमूल्य फूल : श्रीलंका में पाया जाने वाला काडुपुल ही अमूल्य फूल है ।इसको आजतक कोई नहीं ख़रीद पाया क्योंकि यह कुछ घंटों के लिये खिलता है।

ट्यूलिप : 17वीं शताब्दी के बाद पूरे विश्व में ट्यूलिप की माँग अधिक बाढ़ गई थी ,इसकी खेती भारत में कश्मीर में होती है।

गार्डेनिया : इस फूल की क़ीमत प्रति पौधे 20 से 60 डॉलर है यानी 1000 से 1600 रुपए है , शादी विवाह में इसका प्रयोग अधिक देखने को मिलता है।

गोल्ड ऑफ़ किनाबालू आर्किड : इस फूल की प्रजाति लगभग ख़त्म होने को है और ये सिर्फ़ मलेशिया में  मिलता है। इसके एक तने की क़ीमत 5000 डॉलर यानी 4 लाख रुपए है।

AROUND THE WEB

Bollywood

Featured