आपकी और आपके पार्टनर की age गैप का फर्क पड़ सकता हैं आपके रिलेशनशिप पर, जानिए कैसे

Sports News Without Access, Favor, Or Discretion!

  1. Home
  2. Haryana

आपकी और आपके पार्टनर की age गैप का फर्क पड़ सकता हैं आपके रिलेशनशिप पर, जानिए कैसे

Relationship


Haryana Khabar (Pallavi): हम अक्सर सुनते हैं की प्यार किसी को भी कभी भी किसी भी इंसान से किसी भी जगह हो जाता हैं। उस समय ये नहीं देखा जाता की उनकी और आपकी उम्र में कितना अंतर हैं। समाज में तो 10 साल का ऐज गैप साधारण सी बात हैं, क्युकी लोगों में ऐज से ज्यादा  फीलिंग्स मायने रखती हैं। अकसर सुना भीं होगा की कुछ कपल्स का कहना हैं की हमारी आदतें इतनी कॉमन हैं की हमें लगता ही नहीं हमारे बीच कोई ऐज गैप है भी। सब कॉमन होने की वजह से उन्हें वो अपनी ही उम्र के लगने लगते हैं।

मनुष्य के जीवन की 4 स्टेज होती हैं क्रोनोलॉजिकल स्टेज, साइकोलॉजिकल ऐज, फिजिकल ऐज, और आख़िर में आती हैं सेक्सुअल ऐज। ऐज गैप ज्यादा होने की वजह से अक्सर कपल्स में आख़िरी तीन चीज़े कॉमन होती हैं। एक्सपर्ट्स कहते हैं की अगर आप अपने रिश्ते से संतुष्ट हैं तो आपको अपने बीच के आगे गैप की वजह से कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता हैं, इन मुश्किलों से बचने के लिए जरूरी हैं की आपकी और आपके पार्टनर की ऐज में नॉर्मल गैप का होना

आइए जानते हैं कितना ऐज गैप जरूरी हैं।

ज्यादा ऐज गैप कभी कभी रिश्ते ख़राब कर देता हैं। लाइफ में जब कपल्स आगे बढ़ते हैं तो उनका ये अंतर उनके रिश्तों पर सीधा असर डालता हैं। पेंसिलवेनिया में सेंटर फॉर इमोशनली फोकस्ड थेरेपी के काउंसलर और मनोरोग विशेषज्ञ टीजे वॉल्स का कहना हैं की आपकी और आपके पार्टनर की आगे में ज्यादा गैप होना आपके रिश्तों के लिए कई बार हानिकारक साबित होता हैं। 

लेकिन कभी कभी आपके रिश्ते का गैप आपके लिए सफ़ल रिश्ते की निशानी भी साबित हो सकता हैं, क्योंकि रिश्ते उम्र से ज्यादा विश्वास और प्यार पर निर्भर करते हैं। लेकिन इस मामले में आपको थडा समझौता करना पड़ सकता हैं। हमारी संस्कृति में लड़का हमेशा लड़की से बड़ी उम्र का ही होता हैं। अक्सर शादी के समय चाहे लव मैरिज हो या अरेंज मेरिज रिश्ते में ऐज गैप 2 से 3 साल का ही होता हैं। 

अटलांटा यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च के मुताबिक़ पति पत्नी में 5 साल तक का ऐज गैप होना अनिवार्य माना गया हैं क्युकी ऐसे में उन कपल्स के बीच तलाक होने की संभावना 18% होती हैं। जिन कपल्स में ऐज गैप 10 साल हैं तो उनमें तलाक़ की संभावना 39% तथा जिन कपल्स में ऐज गैप 20 साल है उनमें तलाक़ की संभावना 95% आंकी गई हैं।  ऐज गैप के हिसाब से अगर रिश्तों की बात की जाए तो 1 से 3 साल तक के ऐज गैप में कपल्स एक दूसरे से सबसे अधिक सेटिस्फाई होते हैं। 4 से 6 साल तक के ऐज गैप में कपल्स इतना संतुष्ट नहीं होते तथा 7 या इससे अधिक ऐज गैप वाले कपल्स में हमेशा ही मतभेद चलते रहते हैं। और एक ही आगे ग्रुप के कपल्स में किसी तरह का मतभेद भी होता। 

अगर आपके और आपके कपल्स में ऐज गैप ज्यादा हैं और आपको भी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं तो जरूरी हैं की आप बाउंड्री सेट करे और अगर कोई आपके रिश्ते पर उंगली उठता हैं तो उन्हें बताए की उन्हें आपके रिश्ते का सम्मान करना चाहिए। अगर आप कपल्स के बीच आगे गैप ज्यादा हैं और किसी मुश्किल स्थिति में आप हैं तो जरूरी हैं की आप अपने पार्टनर से इस बारे में खुल कर बात करें। उन कपल्स से नजदीकियां बनाए जो आपके समान आगे ग्रुप के हैं इससे आपको और आपके पार्टनर को रिश्ते समझने में आसानी रहेगी। साथ ही आपको अगर ज्यादा ऐज गैप की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ता हैं तो आप किसी काउंसलर की भी मदद ले सकते हैं

AROUND THE WEB

Bollywood

Featured