खिलाड़ियों को दी सौगात :हरियाणा में उच्चतर शिक्षा विभाग में लागू होगी खेल नीति, मेडल जीतने पर मिलेगा कैश अवार्ड

Sports News Without Access, Favor, Or Discretion!

  1. Home
  2. Haryana

खिलाड़ियों को दी सौगात :हरियाणा में उच्चतर शिक्षा विभाग में लागू होगी खेल नीति, मेडल जीतने पर मिलेगा कैश अवार्ड

पीक


Haryana khabar : खेलों में अपना दम दिखा चुके हरियाणा इसी क्षेत्र में नई पहल करने जा रहा है। देश में पहली बार उच्चतर शिक्षा विभाग में भी स्पोर्ट्स पॉलिसी लागू की जाएगी। कॉलेज स्तर से ही खिलाड़ी तैयार करेंगे, जो देश-दुनिया के इवेंट्स में शामिल होंगे। सरकार की ओर से कॉलेजों में खेल एकेडमी खोली जाएंगी।

ग्रेडेशन पॉलिसी के अनुसार इनके खेल प्रमाण पत्रों के आधार पर ग्रेडेशन भी मिलेगा, जिससे नौकरी में लाभ मिलेगा। हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से स्पोर्ट्स पॉलिसी का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है, जिसके अनुसार 17 से 23 आयु वर्ग के विद्यार्थियों के अनुसार कुछ कॉलेजों में स्पोर्ट्स एकेडमी बनेगी। खिलाड़ियों की पहचान कर इनमें दाखिला दिया जाएगा। इन खिलाड़ियों का चयन पिछले प्रदर्शन और योग्यता से होगा। एकेडमी में खिलाड़ियों को भोजन, आवास, खेल किट, कोचिंग दी जाएंगी।

पीक

खिलाड़ियों को स्कॉलरशिप भी देंगे। एंटी डोपिंग कोड भी बनेगा। हर कॉलेज में खेल क्लब बनेगा। डिपार्टमेंट में स्पोर्ट्स सेल बनेगा, जो खेल पॉलिसी की मॉनिटरिंग करेगा। खिलाड़ियों के राज्य में किसी इवेंट में शामिल होने पर प्रतिदिन 350 रु., दूसरे राज्य में जाने पर 500 रु. डीए मिलेगा। एकेडमी में महिला खिलाड़ियों के लिए 30% आवास रिजर्व किए जाएंगे।

 विश्वविद्यालयों में खेल के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार होगा। भारतीय विश्वविद्यालय संघ (एआईयू) के कैलेंडर के अनुसार राष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं दी जाएंगी। सरकार विश्वविद्यालयों को खेल बुनियादी ढांचे के विकास के लिए पैसे देगी। इसके अलावा केंद्र की ग्रांट या खुद की आय से सुविधाएं तैयार करनी होंगी। शारीरिक व्यायाम एवं खेल विज्ञान संकाय खोला जाएगा। खेल प्रयोगशालाएं भी खोली जाएंगी।

AROUND THE WEB

Bollywood

Featured