Rashtriya Indian Military College: राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज में आवेदन शुरू, जानिए कब तक कर सकेंगे आवेदन और क्या रहेगी प्रक्रिया

Sports News Without Access, Favor, Or Discretion!

  1. Home
  2. Haryana

Rashtriya Indian Military College: राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज में आवेदन शुरू, जानिए कब तक कर सकेंगे आवेदन और क्या रहेगी प्रक्रिया

RIMC


Haryana Khabar (Pallavi): आर आई एम सी देहरादून में आठवीं कक्षा के जुलाई 2024 के सेशन के एडमिशन के लिए आवेदन मांगे गए हैं। जिसकी अंतिम तिथि 15 अक्टूबर 2023 रहेगी। एडमिशन हेतु विद्यार्थी को प्रवेश परीक्षा को पास करना होगा। ये परीक्षा 2 दिसंबर 2023 को होगी जिसके लिए सेंटर पहले से ही चुन लिए जाएंगे। उपायुक्त सौरभ जस्सल ने कहा की प्रवेश के लिए छात्र और छात्राए दोनों ही आवेदन कर सकते हैं। 

आवेदक की उम्र 1 जुलाई 2024 को साढ़े 11 साल से काम और 13 साल से अधिक न हो। उसका जन्म 2 जुलाई 2011 के बाद और 1 जनवरी 2013 के पहले हुआ हों। सैन्य कॉलेज में प्रवेश के लिए जरूरी हैं की आवेदक ने किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से सातवीं की परीक्षा पास की हों। प्रवेश परीक्षा के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा की परीक्षा 450 अंको की होगी। जिसमे अंग्रेजी, गणित और सामान्य ज्ञान का पेपर शामिल होंगे। प्रवेश परीक्षा कुल 450 नंबर की होगी जिसमे अंग्रेजी का पेपर 125 नंबर का होगा, गणित 200 नंबर तथा सामान्य ज्ञान का पेपर 75 नंबर का होगा। प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों का इंटरव्यू होगा जो की 50 नंबर का होगा। इंटरव्यू की तिथि अभी तक सुनिश्चित भी हुईं हैं। उपायुक्त ने कहा की अगर कोई आवेदक आवेदन पत्र या पुराने प्रश्न पत्र चाहता हैं तो वो राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, गढ़ी कैंट, देहरादून से प्राप्त कर सकता हैं जिसके लिए ऑनलाइन फीस जमा करानी होगी। 


आवेदक अपना आवेदन आर आई एम सी की वेबसाइट www.irmc.gov.in पर कर सकते हैं। आवेदन के समय विद्यार्थी को सामान्य वर्ग से 600 रूपये तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को 555 रुपए का भुगतान करना होगा। साथ ही आवेदक कमांडेंट, राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून के नाम से बैंक ड्राफ्ट में भुगतान कर आवेदन पत्र और विवरण पत्रिका को प्राप्त कर सकते हैं। 

अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को अपने वर्ग के प्रमाण के लिए एक फोटोकॉपी भेजनी होगी और आवेदन पत्र स्पीड पोस्ट द्वारा भेजा जाएगा। उम्मीदवार अपना Correspondence, पूरा पता, पोस्टल पिन कोड, तथा सही मोबाईल नंबर लिख कर भेजें।  उन्होंने कहा की बाहर मिलने वाले नक़ली या फोटोकॉपी कराए गए या बिना मुहर वाले आवेदन मान्य नहीं होंगे। आवेदक को आवेदन पत्र के साथ अपनी 2 फ़ोटो, जन्म प्रमाण पत्र, निवासी प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति प्रमाण पत्र, वर्तमान कक्षा में अध्यनरत का मूल रूप का प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, और आवेदन पत्र की 2 फोटोकापी भेजनी होंगी। अधिक जानकारी के लिए आप ऊपर दी गई वेबसाईट पर विजिट करें।

AROUND THE WEB

Bollywood

Featured