हरियाणा सरकार का बड़ा फ़ैसला देगा किसानों को राहत, जानिए कब तक होगी मुआवजे की राशि आपके पास

Sports News Without Access, Favor, Or Discretion!

  1. Home
  2. Haryana

हरियाणा सरकार का बड़ा फ़ैसला देगा किसानों को राहत, जानिए कब तक होगी मुआवजे की राशि आपके पास

Deputy CM


Haryana khabar (Pallavi): हरियाणा में मानसून से जहां कईं जिलों में गर्मी से राहत हैं वहीं कई जिलों में लगातार बारिश से घग्घर व यमुना नदी का पानी ओवरफ्लो होने की वज़ह से बाढ़ जैसे हालात भी पैदा हुए हैं। लेकिन हरियाणा सरकार की तरफ़ से बाढ़ पीड़ितों के लिए अच्छी ख़बर आई है। डेप्युटी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा की अभी तक इस बात का अंदाजा लगाया गया हैं की हरियाणा में बाढ़ से प्रभावित हुईं फ़सल करीबन 4 लाख़ आठ हजार एकड़ हैं। 

उपमुख्यमंत्री का कहना हैं की बाढ़ से ख़राब हुईं फ़सल का मुआवजा 7 सितंबर तक अभी किसानों के खाते में आ जाएगा। उन्होंने ये भी कहा की किसानों ने अभी तक अपनी फ़सल का ब्योरा अभी तक क्षतिपूर्ति पोर्टल पर दाखिल नही किया हैं। अगर कोई किसान चाहता हैं की उसको अपनी फ़सल का मुआवजा मिले तो ये पोर्टल 18 अगस्त तक खुला रहेगा इसके बाद किसान इसके खुद जिम्मेदार रहेंगे। उन्होंने कहा की अब किसानों को जल्द से जल्द पोर्टल पर जानकारी देनी होगी। 

डेप्युटी सीएम ने बताया जिन जगहों पर पटवारियों की कमी हैं उनकी जगह क्षतिपूर्ति और गिरदावर सहायक नियुक्त किए जाएंगे ताकि किसानों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने बताया की बाढ़ की वज़ह से 47 लोगों की मौत हुई थी जिनमें से 40 लोगों के परिवार को 1 करोड़ 60 लाख रूपये का मुआवजा दिया गया है, बाढ़ से 475 मकान जो पूरी तरह से तहस नहस हो गए थे उनमें से भी 108 मकानों का मुआवजा मकान मालिकों को दे दिया गया हैं। क्षतिग्रस्त फ़सल का मुआवजा भी जल्द किसानों तक पहुंचेगा इसलिए जरूरी हैं की वो जल्दी से जल्दी पोर्टल पर अपनी फ़सल का ब्योरा दे।।

AROUND THE WEB

Bollywood

Featured