सरकारी कर्मचारियों को रहना होगा सावधान , अब बायोमेट्रिक अटेंडेंस न लगाने पर होगी सैलरी कम

Sports News Without Access, Favor, Or Discretion!

  1. Home
  2. Haryana

सरकारी कर्मचारियों को रहना होगा सावधान , अब बायोमेट्रिक अटेंडेंस न लगाने पर होगी सैलरी कम

सरकारी कर्मचारियों को रहना  होगा सावधान ,  अब बायोमेट्रिक अटेंडेंस न लगाने पर होगी सैलरी कम


Haryana khabar :  सरकारी कार्यालयों और बोर्ड-निगमों में बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज करने से बचते आ रहे कर्मचारियों पर अब शिकंजा कसेगा। जो भी कर्मचारी ड्यूटी पर रहते बायोमेट्रिक उपस्थिति (Biometric Attendance in Government Offices) दर्ज नहीं कराएगा। उसे कार्यालय से अनुपस्थित माना जाएगा। ऐसे में उन्हें वेतन भी नहीं मिल सकेगा। मुख्य सचिव संजीव कौशल ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं।

कोरोना काल के दौरान कर्मचारियों को आधार सक्षम बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली (AEBAAS) की बजाय मैन्युअली उपस्थिति दर्ज करने की छूट दी गई थी। पिछले साल इस छूट को वापस ले लिया गया, लेकिन अब भी बड़ी संख्या में कार्यालय ऐसे हैं जहां मैन्युअली उपस्थिति दर्ज की जा रही है। इसका फायदा उठाकर कई कर्मचारी फरलो (ड्यूटी के दौरान गायब रहना) पर चले जाते हैं जिससे कार्यालयों में कामकाज प्रभावित हो रहा है।

इस पर सख्ती दिखाते हुए सरकार ने सभी कार्यालयों में बायोमेट्रिक उपस्थिति सुनिश्चित करने को कहा है। वहीं, मौलिक शिक्षा विभाग ने भी जिला शिक्षा अधिकारियों को उनके अधीनस्थ स्कूलों में शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक स्टाफ की बायोमेट्रिक हाजिरी लगवाना सुनिश्चित करने को कहा है।

आदेशों में साफ किया गया है कि जो कर्मचारी बायोमेट्रिक अटेंडेंस सिस्टम पर अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं करता है, उसे अनुपस्थित माना जाएगा। यदि किसी स्कूल में बायोमेट्रिक उपस्थिति मशीन खराब है तो उसे तुरंत ठीक करवाने के लिए कहा गया है।

AROUND THE WEB

Bollywood

Featured