हरियाणा के युवाओं के लिए खुशखबरी, हरियाणा कौशल रोजगार निगम द्वारा युवाओं को भेजा जाएगा विदेश

Sports News Without Access, Favor, Or Discretion!

  1. Home
  2. Haryana

हरियाणा के युवाओं के लिए खुशखबरी, हरियाणा कौशल रोजगार निगम द्वारा युवाओं को भेजा जाएगा विदेश

हरयाणा


Haryana Khabar : हरियाणा सरकार ने अब युवाओं के लिए एक और नई राहत भरी सुविधा दी है। युवाओं को अब डोंकी के माध्यम से विदेश जाने की आवश्यकता नहीं रहेगी। सरकार का हरियाणा कौशल रोजगार निगम अब युवाओं को विदेश भेजेगा। इसके लिए निगम ने बतौर एजेंसी भी पंजीकरण करवा दिया है। 

कई फर्जी एजेंटों का शिकार होकर युवाओं व उनके परिवारों को लाखों रुपये का नुकसान उठाना पड़ रहा है। फरवरी माह में ही कैथल जिले के एक युवा को डोंकी के माध्यम से अमेरिका जाते समय गोली मार दी गई। उसका शव तीन माह बाद जुलाई में किसी तरह भारत वापस लाया जा सका। 

इस समय हरियाणा में युवाओं में विदेश जाने का क्रेज बना हुआ है। पिछले दो साल से तो जींद, कैथल, कुरुक्षेत्र, अंबाला, पानीपत, सोनीपत, रोहतक या फिर दक्षिण हरियाणा के जिले, सभी जगह से युवा विदेश जा रहे हैं। जो युवा पढ़ाई के लिए विदेश नहीं जा पा रहे, वे डोंकी के माध्यम से या फिर एजेंटों द्वारा दिखाए जाने वाले विभिन्न मार्गों से विदेश जाकर रोजगार की तलाश कर रहे हैं।

hk

कई गांव व क्षेत्र ऐसे हैं, जहां किसी समय में एक एकड़ भी जमीन बिकाऊ नहीं थी, आज जींद व कैथल के बीच में बहुत से ऐसे गांव हैं, जहां सैकड़ों एकड़ जमीन बिकाऊ है। कई गांवों में युवा अपने हिस्से की जमीन बेचकर लाखों रुपये खर्च कर विदेश जा चुके हैं। युवाओं की विदेश जाने की इसी चाह का फायदा एजेंट उठा रहे हैं।

कई फर्जी एजेंटों का शिकार होकर युवाओं व उनके परिवारों को लाखों रुपये का नुकसान उठाना पड़ रहा है। फरवरी माह में ही कैथल जिले के एक युवा को डोंकी के माध्यम से अमेरिका जाते समय गोली मार दी गई। उसका शव तीन माह बाद जुलाई में किसी तरह भारत वापस लाया जा सका है।

इसके अलावा बहुत से ऐसे भी मामले सामने आए हैं कि युवाओं को जिस देश में भेजने के नाम पर युवाओं से पैसे लिए जाते हैं, उस देश में भेजने के बजाय किसी दूसरे देश में ही उन्हें भेजा जा रहा है। जहां कई बार तो युवा जेल काटकर किसी तरह वापस लौटते हैं।

निगम का बतौर एजेंसी पंजीकरण करवाया जा रहा है। एजेंसी के तौर पर एचकेआरएन विदेशों में रोजगार प्रदाता संस्थानों से युवाओं की मुलाकात करवाएगा। संस्थान के सहमत होने पर युवा सही तरीके से विदेश में जाकर रोजगार हासिल कर सकेंगे। इसके अलावा भी कई अन्य बातों पर विचार किया जा रहा है। जिसके माध्यम से युवाओं को विदेश में रोजगार मुहैया करवाया जा सके।

AROUND THE WEB

Bollywood

Featured