आई फ्लू में न करें ये गलतियां, नहीं तो धोने पड़ेंगे आंखों से हाथ

Sports News Without Access, Favor, Or Discretion!

  1. Home
  2. Haryana

आई फ्लू में न करें ये गलतियां, नहीं तो धोने पड़ेंगे आंखों से हाथ

eyeflu


Haryana Khabar (Pallavi): मानसून में फैली आई फ्लू नाम की बीमारी बढ़ती ही जा रही हैं। आई फ्लू को पिंक आई के नाम से भीं जाना जाता हैं। इस बीमारी को कंजक्टिवाइटिस भी कहते हैं। मानसून का मौसम गर्मी से राहत तो दिलाता हैं लेकिन अगर थोड़ी सी भी लापरवाही हुईं तो आप घातक बीमारियो का शिकार भीं हो सकते हैं। ऐसे में ज़रूरी हैं की सेहत का अच्छे से खयाल रखा जाएं। कंजक्टिवाइटिस नाम की ये बीमारी आंखो को बहुत अधिक एफेक्ट करती हैं। 

 

आंखो का सफेद वाला हिस्सा बिल्कुल लाल पड़ जाता हैं और आंखों में सूजन भीं आ जाती हैं। लगातार आंखो से पानी बहता हैं और आंखे खोलने व बंद करने में भी बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ता हैं। पिंक आई के समय आंखों से सफेद रंग का चिपचिपा पदार्थ निकलता हैं। लोगों का कहना है की ये तीन से चार दिन में अपने आप ठीक हो जाता हैं। लेकिन ऐसे में जरूरी है की खुद डॉक्टर बनने की बजाए किसी स्पेशलिस्ट से सलाह ली जाए भी तो आंखो को और भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं। 

 

अगर आपको आई फ्लू है तो आपको ये गलतियां कभी नही करनी चाहिए:-

1. कॉन्टेक्ट लेंस: अगर आप आई फ्लू बीमारी से ग्रस्त हैं तो आप इस समय कॉन्टैक्ट लेंस का प्रयोग न करें। इससे आंखो में और अधिक इन्फेक्शन फैलने की संभावना होती हैं जिससे आंखो की रोशनी जाने का भी खतरा रहता हैं।

 

2. स्टेरॉइड ड्रॉप्स: बिना डॉक्टर को सलाह आंखो में कोई भी आई ड्रॉप्स या स्टेरॉइड ड्रॉप्स डालना मतलब अपनी आंखो को खुद खोने के तरीके अपनाने जैसा हैं। इसलिए बेहतर हैं की की कोई भी दवाई डालने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

 

3. एंटीबायोटिक ड्रॉप्स: अगर किसी डॉक्टर ने आपको एंटीबायोटिक ड्रॉप्स डालने की अनुमति दी हैं तो ही इसका प्रयोग करे। 

 

4. वायरल नुस्खे: सोशल मीडिया पर चल रहे किसी भी नुस्खे को इस्तेमाल न करें। इस बात की कोई सबूत नहीं हैं की इन नुस्खों से किसी का आई फ्लू ठीक हुआ हैं। 

 

AROUND THE WEB

Bollywood

Featured