हरियाणा से गाजियाबाद की बेहतर होगी कनेक्टिविटी, DMRC ने शुरू किया धासू प्लान, जानेगे नए रूट

Sports News Without Access, Favor, Or Discretion!

  1. Home
  2. Haryana

हरियाणा से गाजियाबाद की बेहतर होगी कनेक्टिविटी, DMRC ने शुरू किया धासू प्लान, जानेगे नए रूट

हरियाणा  से गाजियाबाद


 Haryana khabar  :  दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) हरियाणा को गाजियाबाद से जोड़ने के लिए मेट्रो कनेक्टिविटी का विस्तार कर रहा है। इससे हरियाणा, दिल्ली और यूपी को अतिरिक्त कनेक्टिविटी मिल जाएगी । नेटवर्क के प्रस्तावित रिठाला-नरेला कॉरिडोर को हरियाणा के कुंडली तक बढ़ाए जाने की योजना है। इसके साथ ही यह दिल्ली के जरिये हरियाणा और उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद को जोड़ने वाला दिल्ली मेट्रो का पहला कॉरिडोर होगा।

 

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने एक बयान में कहा कि अगर योजना को मंजूरी मिल जाती है तो येलो लाइन (गुरुग्राम), वायलेट लाइन (फरीदाबाद) और ग्रीन 
 लाइन (बहादुरगढ़) के बाद हरियाणा में दिल्ली मेट्रो का यह चौथा विस्तार होगा। यह कॉरिडोर रेड लाइन के मौजूदा शहीद स्थल- रिठाला कॉरिडोर का विस्तार के रूप में होगा। नोएडा के बोटेनिकल गॉर्डन से हरियाणा तक के लिए पहले से ही पिंक लाइन की कनेक्टिविटी है।

 

 

बनेंगे मेट्रो स्टेशन

 

 

 अधिकारियों ने कहा कि शुरुआत में ट्रैफिक की जरूरतों को पूरा करने के लिए चार कोच वाली ट्रेनों को समायोजित करने वाले प्लेटफॉर्म की लंबाई वाले छोटे स्टेशन बनाए जाएंगे। बाद में इसे आठ कोच वाले स्टेशन में बदले जाएंगे। पूरा कॉरिडोर 27.319 किमी का होगा, जिसमें 22 स्टेशन होंगे। जबकि 26.339 किमी का विस्तार ऊंचा होगा, लगभग 0.89 किमी ग्रेड पर होगा। डीएमआरसी ने कहा कि 22 स्टेशनों में से 21 एलिवेटेड होंगे और एक ग्रेड पर होगा।

 

इस कॉरिडोर पर प्रस्तावित स्टेशनों में रिठाला, रोहिणी सेक्टर 25, रोहिणी सेक्टर 26, रोहिणी सेक्टर 31, रोहिणी सेक्टर 32, रोहिणी सेक्टर 36, बरवाला, रोहिणी सेक्टर 35, रोहिणी सेक्टर 34, बवाना
 

औद्योगिक क्षेत्र - 1 सेक्टर 3, 4, बवाना औद्योगिक क्षेत्र - 1 सेक्टर 1, 2, बवाना जेजे कॉलोनी, सनोथ, न्यू सनोथ, डिपो स्टेशन, भोरगढ़ गांव, अनाज मंडी नरेला, नरेला डीडीए स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, नरेला, नरेला सेक्टर 5, कुंडली और नाथूपुर शामिल हैं।

 इसका फायदा नरेला में दिल्ली विकास प्राधिकरण फोटो  के 3,500 से अधिक फ्लैटों के साथ शुरू हुई आवास योजनाओं को भी मिलेगा। इन क्षेत्रों में कनेक्टिविटी बढ़ने से इन नई आवासीय कॉलोनियों के निवासियों को काफी मदद मिलेगी। इससे पहले भी डीएमआरसी के द्वारका तक विस्तार ने उप-शहर की कनेक्टिविटी को बढ़ावा दिया था।

 रेड लाइन का विस्तार इस क्षेत्र को पहले से चालू रेड लाइन से भी जोड़ेगा, जो मध्य और पूर्वी दिल्ली के महत्वपूर्ण स्थानों को कवर करते हुए उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद तक जाती है। सभी स्टेशनों के लिए स्टेशन योजना सहित रूट एलाइनमेंट का संशोधन किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि नरेला से कुंडली (5 किमी लंबे) तक विस्तारित हिस्से के लिए टोपोग्राफिकल सर्वेक्षण, यातायात सर्वेक्षण, पर्यावरण प्रभाव मूल्य फोटो गैलरी अध्ययन किया जा रहा है। रिठाला- नरेला - कुंडली कॉरिडोर के लिए संशोधित विस्तृत परियोजना रिपोर्ट इस महीने के अंत तक सौंपे जाने की उम्मीद है।

AROUND THE WEB

Bollywood

Featured