कैथल में भाटिया में बांध टूटा, गांव की तरफ बढ़ रहा पानी, घग्गर भी खतरे के निशान से ऊपर, कई गांवों का संपर्क कटा

Sports News Without Access, Favor, Or Discretion!

  1. Home
  2. Haryana

कैथल में भाटिया में बांध टूटा, गांव की तरफ बढ़ रहा पानी, घग्गर भी खतरे के निशान से ऊपर, कई गांवों का संपर्क कटा

कैथल


haryana  khabar : हरियाणा के कैथल में पंजाब के पटियाला बॉर्डर पर बसे गांव भाटिया में शाम चार बजे अचानक से बांध टूट गया। बांध टूटने को लेकर एक ग्रामीण ने जानकारी प्रशासन को दी। अभी फिलहाल यह बांध टूटा हुआ है और इसमें पानी का तेज बहाव है। यह बहाव न रोका तो गांव में स्थिति बिगड़ सकती है।

हरियाणा के कैथल के चीका से गुजर रही घग्गर नदी में 2 दिन से जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। क्षेत्र के अधिकतर गांवों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। घग्गर में पानी का लेवल 28.6 फीट पर पहुंच गया है, जो कि खतरे के निशान से 5 फुट ऊपर है। दूसरी तरफ कैथल के गांव रत्ताखेड़ा लुकमान में घग्घर नदी का जल खेतों से आवासीय क्षेत्र में जाने लगा है। ग्रामीण इसे रोकने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन सफलता नहीं मिल रही है। इस बीच चीका में घग्गर नदी का पानी कैथल-पटियाला स्टेट हाइवे पर पहुंच गया है।

रोड पर पनि

चीका में घग्गर नदी के पानी का स्तर दोपहर को 28.6 फीट पर पहुंच गया है। इस कारण क्षेत्र के 40 के करीब गांवों में बाढ़ आने की संभावना बन गई है। इसके साथ ही अब गुहला क्षेत्र के कई गांवों में खेतों में जलभराव होने के बाद अब घरों में भी पानी आना शुरू हो गया है। एनडीआरफ की टीम ने गांव से लोगों को निकालना शुरू कर दिया है।

कैथल से पटियाला जाने वाला हाईवे पूरी तरह ब्लॉक हो चुका है। है। ग्रामीणों ने अपने स्तर पर ही पानी का बहाव रोकने के लिए रेत के कट्टे लगाने शुरू किए हैं। बाढ़ के अंदेश के बीच एनडीआरएफ की टीम ने बचाव के लिए बोट चलाना शुरू कर दी है। इसके तहत जलमग्र हुए गांवों में बचाव कार्य शुरू किया है। जिला प्रशासन भी गुहला में घग्गर नदी के किनारे मौजूद है

रोड पर पनि

वहीं, यहां से गुजर रही हांसी-बुटाना लिंक नहर में भी पानी आया है। गांव खरल में हांसी-बुटाना लिंक नहर का एक तट टूट गया है। इससे गांव के खेतों में जलभराव हो गया है। घग्गर नदी में जलस्तर बढ़ने के बाद स्थिति बेहद खराब हो रही है। वहीं, एनडीआरएफ की टीम भी मौके पर बचाव कार्यों को लेकर जुटी है।

चीका क्षेत्र के 3-4 डेरों में एनडीआरएफ की टीम ने बचाव कार्य किया है। घग्गर नदी में जलस्तर बढ़ने के कारण अभी 35 गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से पूरी तरह से टूट गया है। जगह जगह पर पानी भरने से आवागमन में दिक्कत आ रही है।

AROUND THE WEB

Bollywood

Featured