मुख्यमंत्री आज करेंगे 'आप की बेटी, हमारी बेटी" योजना के लाभार्थियों से सीधा संवाद

Sports News Without Access, Favor, Or Discretion!

  1. Home
  2. Haryana

मुख्यमंत्री आज करेंगे 'आप की बेटी, हमारी बेटी" योजना के लाभार्थियों से सीधा संवाद

सीएम


Haryana khabar :  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 22 जनवरी, 2015 को पानीपत की ऐतिहासिक भूमि से "बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ" का राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया था। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य भारत में लिंगानुपात में हो रही विकृति को रोकने और बेटियों के अधिकारों को सुरक्षित करने के लिए जनजागरूकता फैलाना था। इस अभियान ने एक सकारात्मक परिवर्तन का संदेश दिया और बेटियों के उत्थान और पढ़ाई को प्रोत्साहित किया। इसके माध्यम से लाखों लोगों ने बेटियों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन के लिए कदम उठाए।

बेटी बचाओ अभियान के माध्यम से प्रधानमंत्री ने लोगों को बेटियों के महत्व के प्रति जागरूक किया और उन्हें बेटियों के प्रति संवेदनशील बनाने का प्रयास किया। इस अभियान के तहत सरकार ने बेटियों के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा के क्षेत्र में विशेष योजनाएं शुरू कीं। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान ने लड़कियों के जन्म अनुपात को सुधारने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और इसके परिणामस्वरूप लिंगानुपात में सकारात्मक बदलाव आया है।

पीक

सरकार ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों में संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान की गई और इन्हें विकास के लिए विशेष ध्यान दिया गया। इस अभियान के तहत कई सरकारी योजनाएं और नीतियां शुरू की गईं जो बेटियों के भविष्य को सुरक्षित बनाने और उन्हें अधिक सम्मान प्रदान करने के उद्देश्य से थीं।

यह अभियान बेटियों के लिए शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू करने के लिए भी प्रसिद्ध हुआ। बेटियों को उच्च शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप देने के लिए एक विशेष योजना शुरू की गई जिससे कई लाभार्थियों को शिक्षा के लिए संबल दिया गया। साथ ही, सरकार ने बेटियों के लिए विशेष राशि की प्रदान करने के लिए एक अनुदान योजना शुरू की जिससे लोगों को बेटी की पढ़ाई और शादी के मे दिक्कत न हो । 

AROUND THE WEB

Bollywood

Featured