स्टार चिन्ह वाले सभी करेंसी नोट असली, दोबारा प्रिंट किए हुए नोटों पर होते हैं ये चिन्ह

Sports News Without Access, Favor, Or Discretion!

  1. Home
  2. Haryana

स्टार चिन्ह वाले सभी करेंसी नोट असली, दोबारा प्रिंट किए हुए नोटों पर होते हैं ये चिन्ह

पीक


Haryana khabar :  स्टार (*) चिन्ह वाले सभी करेंसी नोट पूरी तरह से असली हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने गुरुवार को बयान जारी कर कहा कि ये नोट किसी भी अन्य कानूनी नोट की तरह ही वैध हैं। सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट में जो दावे किए जा रहे हैं वह पूरी तरह से गलत हैं।

दरअसल, पिछले कुछ दिनों से अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि स्टॉर चिन्ह वाले 500 रुपए के नोट वैध नहीं हैं। RBI ने बताया कि उन नोटों पर स्टार चिन्ह होता है, जिन्हें रीप्रिंट यानी दोबारा प्रिंट किया गया हो।

भारतीय रिजर्व बैंक 100 रुपए के नोटों की एक गड्डी को प्रिंट करता है। जब भी किसी गड्डी में से कुछ नोट सही से प्रिंट नहीं होते हैं तो उन नोटों को बदलते हुए स्टार चिन्ह वाले नोट जारी करता है। इन नोटों की भी उतनी ही वैल्यू होती है, जितनी दूसरी नोटों की होती है।

नोट

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने साल 2006 से स्टार चिन्ह वाले नोट जारी करना शुरू किया है। शुरू में केवल 10, 20 और 50 रुपए के नोट स्‍टार चिन्ह के साथ प्रिंट होते थे, लेकिन अब बड़े नोट भी स्टार चिन्ह के साथ छापे जाते हैं। यह नए नोटों के रीप्रिंट को चिह्नित करने के लिए किया जाता है और इन नोटों को पहचानने में मदद करता है।

इसलिए, सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही यह भ्रामक पोस्ट बिलकुल सच्चाई से दूर है। स्टार चिन्ह वाले सभी नोट अब तकनीकी कारणों से रीप्रिंट किए गए नोट होते हैं, और भारतीय रिजर्व बैंक ने उन्हें अपनी कानूनी मूल्यवान नोटों के रूप में मान्यता प्रदान की है।

AROUND THE WEB

Bollywood

Featured